गुजरात के डायमंड जुबली समारोह में बोले प्रधानमंत्री मोदी, कहा – भारत में बनेगा ‘वर्ल्ड क्लास जस्टिस सिस्टम’
Prime Minister Modi said at the Diamond Jubilee celebrations of Gujarat, said - 'world class justice system' to be built in India

गुजरात के डायमंड जुबली समारोह में बोले प्रधानमंत्री मोदी, कहा – भारत में बनेगा ‘वर्ल्ड क्लास जस्टिस सिस्टम’

अहमदाबाद: शनिवार को गुजरात हाईकोर्ट के डायमंड जुबली समारोह को प्रधानमंत्री नेरन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते सभी को बहुत-बहुत बधाई दी और इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक डाक टिकट भी जारी किया। इस मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात हाई कोर्ट ने सत्य और न्याय के लिए जिस निष्ठा से काम किया है, उसने भारतीय न्यायिक व्यवस्था और लोकतंत्र को मजबूत किया है।
उन्होंने कहा कि सरकार भी इस दिशा में अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। न्याय के जो आदर्श भारतीय संस्कारों का हिस्सा रहे हैं, वो न्याय हर भारतीय का अधिकार है। इसलिए न्यायपालिका और सरकार दोनों का ही दायित्व है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में मिलकर वर्ल्ड क्लास जस्टिस सिस्टम खड़ा करें।

पीएम मोदी ने कहा कि संविधान में कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका को दी गई जिम्मेदारी हमारे संविधान के लिए प्राणवायु की तरह है. हमारी न्यायपालिका ने संविधान की प्राणवायु की सुरक्षा का दायित्व पूरी दृढ़ता से निभाया है। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय समाज में रूल ऑफ लॉ सदियों से सभ्यता और सामाजिक ताने-बाने का आधार रहा है। हमारे प्राचीन ग्रंथों में कहा गया है कि ‘न्यायमूलं सुराज्यं स्यात’ यानी सुराज्य की जड़ ही न्याय में है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि न्यायपालिका के प्रति भरोसे ने सामान्य नागरिक के मन में एक आत्मविश्वास जगाया है. सच्चाई के लिए खड़े होने की उसे ताकत दी है. आजादी से अब तक देश की यात्रा में हम न्यायपालिका के योगदान की चर्चा करते हैं तो बार के योगदान की भी चर्चा होती है. पिछले वर्षों में अपनी कानूनी समझ, अपनी विद्वत्ता और बौद्धिकता से गुजरात हाई कोर्ट और बार ने एक विशिष्ट पहचान बनाई है।