राज्यसभा में बोले प्रधानमंत्री मोदी, कहा मंडियां भी आधुनिक बनेंगी, एमएसपी नहीं होगा खत्म
Prime Minister Modi said in Rajya Sabha, Mandis will also become modern, MSP will not end

राज्यसभा में बोले प्रधानमंत्री मोदी, कहा मंडियां भी आधुनिक बनेंगी, एमएसपी नहीं होगा खत्म

नई दिल्लीः सोमवार को राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित करते कहा कि किसान आंदोलन एमएसपी खत्म नहीं होने वाली है और मंडिया पहले से कहीं ज्यादा आधुनिक बनेंगी। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा का जवाब देते हुए कहा, मैं सदन को विश्वास दिलाता हूं कि मंडियां और आधुनिक होंगी। एमएसपी थी, है और रहेगी। 80 करोड़ से अधिक लोगों को सस्ते में राशन मिलता रहेगा। हमारे कृषि मंत्री ने बहुत अच्छे ढंग से चर्चा की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष को संबोधित करते हुए कहा कि मेहरबानी कर देश में भ्रम न फैलाएं। हमें तय करना होगा कि हम समस्या का हिस्सा बनना चाहते हैं कि समाधान का हिस्सा बनने चाहते हैं। समस्या का हिस्सा बनने पर राजनीति तो चल जाएगी, लेकिन समाधान का माध्यम बनते हैं तो राष्ट्रनीति को चार चांद लग जाता है।

हम नीतियों को भी बदलेंगे और परिणाम भी प्राप्त कर सकेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के दूसरे विकल्पों पर भी काम करना होगा। किसान के परिवार के लोगों की तकलीफों को दूर करने के लिए काम करना होगा। हम अगर अपने ही राजनीतिक समीकरणों में फंसे रहेंगे तो किसानों को अंधकार की तरफ धकेल देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में जब वो सदन में पहली बार आए थे तो पहले भाषण में कहा था – मेरी सरकार गरीबों को समर्पित है। हमने तब से दिशा नहीं बदली है। देश के आगे बढ़ने के लिए गरीबी से मुक्त होना ही होगा। प्रयासों को जोड़ते ही जाना है। गरीब के मन में आत्मविश्वास भर गया तो गरीब किसी की मदद का मोहताज नहीं रहेगा।