मोदी सरकार पर बरसे राहुल, पीएम के ‘आंदोलनजीवी’ पर किया पलटवार, बोले- ‘क्रोनिए-जीवी’ है जो देश बेच रहा है
Rahul lashed out at Modi government, hit back at PM's 'agitator', said- 'Cronje-GV' is selling country

मोदी सरकार पर बरसे राहुल, पीएम के ‘आंदोलनजीवी’ पर किया पलटवार, बोले- ‘क्रोनिए-जीवी’ है जो देश बेच रहा है

नई दिल्ली: राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसद में ‘आंदोलनजीवी’ वाले बयान पर जमकर बरसे उन्होंने एक ट्वीट से पीएम मोदी के बयान पर निशाना साधा है और प्रधानमंत्री का नाम लिए बिना ‘Crony-जीवी’ शब्द का इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में #PSU_PSB_Sale का भी इस्तेमाल किया।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान किसान आंदोलन पर विपक्ष पर निशाना साधा था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश में एक नई जमात आ गई है, जिसका नाम ‘आंदोलनजीवी’ है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि ‘आंदोलनजीवी’ को परजीवी बताते हुए कहा था कि यह लोग खुद का आंदोलन खड़ा नहीं कर पाते इसलिए दूसरों के आंदोलन में जाकर बैठ जाते हैं।

क्रोनी शब्द का शाब्दिक अर्थ है मित्र, अर्थव्यवस्था में पूंजीवाद को बढ़ावा देने वालों के लिए क्रोनी कैपिटिलिस्ट शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसे आसान भाषा में समझें तो कुछ बड़े उद्योगपतियों और राजनेताओं का गिरोह जो एक दूसरे को फायदा पहुंचाने के लिए काम करता है। राहुल गांधी के इस ट्वीट का अर्थ निकाला जा सकता है कि वे प्रधानमंत्री पर अपने करीबी उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा रहे हैं। इसके साथ ही राहुल गांधी ने सार्वजनिक उपक्रमों और सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकों को बेचने का मामला भी उठाया।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी मंगलवार को लोकसभा में प्रधानमंत्री के आंदोलनजीवी वाले बयान पर निशाना साधा. उन्होंने ‘आंदोलनजीवी’ कहे जाने पर प्रतिक्रिया देते हुये कहा कि, ”अब जो घर घर जाकर चंदा ले रहे हैं, क्या वे चंदाजीवी संगठन के सदस्य नहीं है”? सपा प्रमुख ने कहा कि सरकार कहती है कि ”कानून किसानों के लिये है, और जब किसान ये कानून नहीं चाहते तो, इसे वापस क्यों नहीं लिया जा रहा है”।