पीेएम नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु और केरल दौरे पर, सेना को सौपेंगे ‘अर्जुन युद्ध टैंक’
PMM Narendra Modi to visit Tamil Nadu and Kerala today, will hand over 'Arjun battle tank' to army

पीेएम नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु और केरल दौरे पर, सेना को सौपेंगे ‘अर्जुन युद्ध टैंक’

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को केरल और तमिलनाडु के दौरे पर हैं। चेन्नई में उन्होंने 118 हाईटेक अर्जुन टैंक सेना को सौंप दिया। प्रधानमंत्री ने सलामी भी दी। इस दौरान आर्मी चीफ एमएम नरवणे भी मौजूद रहे। इसके अलावा उन्होंने यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि इन परियोजनाओं में चेन्नई मेट्रो परियोजना और केरल में एक पेट्रोकेमिकल परिसर का शुभारंभ शामिल है।

इस दौरे पर प्रधानमंत्री चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ किया। इस विस्तारित परियोजना को पूरा करने में 3,770 करोड़ रुपये की लागत आई है। ये उत्तरी चेन्नई को हवाईअड्डे और रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी। हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने 118 उन्नत अर्जुन मार्क 1A टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का फैसला किया गया था। 8,400 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस टैंक को पूरी तरह भारत में बनाया गया है। इस टैंक का निर्माण और विकास पूरी तरह से डीआरडीओ ने किया है और ये भारतीय सेना की हर जरूरतों को पूरा करने वाला है। अर्जुन टैंक को डीआरडीओ कंबैट वीकल्स रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट इस्टेबलिस्टमेंट में डिजाइन किया गया है।

प्रधानमंत्री केरल में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रॉप्लिन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये परिसर एक्राइलैट्स, एक्राइलिक एसिड और ऑक्सो-एल्कोहल का उत्पादन करेगा, जिसे फिलहाल विदेश से खरीदा जाता है। इससे करीब 3700 से 4000 करोड़ रुपये के विदेशी विनिमय की बचत होगी। प्रधानमंत्री समुद्र इंजीनियरिंग प्रशिक्षण संस्थान, विज्ञान सागर और कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड का उद्घाटन भी करेंगे। ये एक समुद्री अध्ययन केंद्र है, और समुद्री जहाज के भीतर काम करने वाला भारत का एकमात्र समुद्री संस्थान है जहां ट्रेनिंग दी जाती है।