पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, ममता-अमरिंदर ने बनाई दूरी
NITI Aayog meeting chaired by PM Modi today, Mamta-Amarinder made distance

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, ममता-अमरिंदर ने बनाई दूरी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री शामिल हुए हैं। पीएम के ऑफिस के मुताबिक, बैठक के एजेंडे में कृषि, बुनियादी ढांचे, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफ्रैक्चरिंग, मानव संसाधन विकास, जमीनी स्तर पर सेवा वितरण और स्वास्थ्य और पोषण जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। बता दें कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी शामिल नहीं हुई। इससे पहले भी ममता बनर्जी ने नीति आयोग की बैठकों को निरर्थक बता चुकी है।

वहीं, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह अस्वस्थ हैं और उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में शामिल नहीं हुए। नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक नियमित होती है। यह सरकार के थिक टैंक की शीर्ष इकाई की छठी बैठक है। सिंह के करीबी सूत्रों ने बताया, ‘‘पंजाब के मुख्यमंत्री अस्वस्थ हैं और उनके नीति आयोग की बैठक में नहीं आने की संभावना है। राज्य के वित्त मंत्री उनकी जगह बैठक में हिस्सा लेंगे।’’

बैठक में संचालन परिषद के पदेन सदस्य, केन्द्रीय मंत्री, उपाध्यक्ष, सदस्य और नीति आयोग के सीईओ व भारत सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए है। संचालन परिषद की बैठक नियमित तौर पर होती है और इसकी पहली बैठक आठ फरवरी, 2015 को हुई थी। हालांकि कोविड-19 महामारी के कारण परिषद की पिछले साल बैठक नहीं हुई थी।