अब पाकिस्तान नहीं करेगा सीजफायर का उल्लंघन, डीजीएमओ स्तर की बैठक में पाकिस्तान ने दिया भारत को भरोसा
Now Pakistan will not violate ceasefire, Pakistan gave India confidence in DGMO level meeting

अब पाकिस्तान नहीं करेगा सीजफायर का उल्लंघन, डीजीएमओ स्तर की बैठक में पाकिस्तान ने दिया भारत को भरोसा

नई दिल्ली: अब नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान संघर्ष विराम का उल्लंघन कर फायरिंग नहीं करेगा। इसके लिए पाकिस्तान ने भारत को डीजीएमओ स्तर की बैठक में भरोसा भी दिलाया है और ये फैसला आधी रात से लागू हो गया है। इस मौके भारत और पाकिस्तान ने वीरवार को एक संयुक्त बयान में जारी कर यह जानकारी दी। पाकिस्तान ने कहा कि किसी भी विवाद को आपसी बातचीत से सुलझाएंगे।

दोनों देशों के डीजीएमओ ने हॉटलाइन संपर्क तंत्र को लेकर चर्चा की और नियंत्रण रेखा एवं सभी अन्य क्षेत्रों में हालात की सौहार्दपूर्ण एवं खुले माहौल में समीक्षा की। संयुक्त बयान में कहा गया कि सीमाओं पर दोनों देशों के लिए लाभकारी एवं स्थायी शांति स्थापित करने के लिए डीजीएमओ ने उन अहम चिंताओं को दूर करने पर सहमति जताई, जिनसे शांति बाधित हो सकती है और हिंसा हो सकती है।

इसमें कहा गया कि दोनों पक्षों ने 24-25 फरवरी की मध्यरात्रि से नियंत्रण रेखा एवं सभी अन्य क्षेत्रों में संघर्ष विराम समझौतों, और आपसी सहमतियों का सख्ती से पालन करने पर सहमति जताई। बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने दोहराया कि मौजूदा हॉटलाइन संपर्क और सीमा पर फ्लैग मीटिंग का इस्तेमाल किसी भी प्रकार भी अप्रत्याशित स्थिति या गलतफहमी को दूर करने के लिए किया जाएगा।