जालंधर के टीचर हरजीत सिंह ने बनाया पंजाबी बोलने और समझने वाला रोबोट, सरबंस कौर
Jalandhar teacher Harjit Singh created a Punjabi speaking and understanding robot, Sarbans Kaur

जालंधर के टीचर हरजीत सिंह ने बनाया पंजाबी बोलने और समझने वाला रोबोट, सरबंस कौर

जालंधरः पठानकोट रोड पर स्थित गांव रोहजड़ी सरकारी स्कूल के कंप्यूटर शिक्षक हरजीत सिंह ने पंजाबी बोलने व समझने वाला दुनिया का पहला रोबोट तैयार किया है। जिसका नाम ‘सरबंस कौर’ रखा गया है। इस रोबोट को बनाने में करीब 50 हजार रुपए खर्च हुए। रोबोट सरबंस कौर लेने पर एक्टिव होता है और फिर पंजाबी में सवाल पूछने पर जवाब भी इसी भाषा में देता है। शुरुआत में सत श्री अकाल से लेकर अब रोबोट गुरबाणी भी सुनाता है।

रोबोट तैयार करने में बच्चों के खिलौने, कॉपी के कवर, गत्ता, पैन, प्लग व बिजली की तारों का इस्तेमाल किया गया। हरजीत सिंह ने बताया कि उन्होंने इसकी प्रोग्रामिंग खुद तैयार की है और अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है। पिछले साल लॉकडाउन से पहले उन्होंने इसे बनाना शुरू किया था। इसी दौरान कोविड की वजह से लॉकडाउन हो गया। कामयाबी मिलती है तो इच्छा बढ़ती जाती है, इसी वजह से उन्होंने रोबोट बनाने के बारे में सोचा।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तैयार करने के लिए उन्होंने अंग्रेजी के शब्दों को पंजाबी में अनुवाद किया। इसी लैंग्वेज के आधार पर उन्होंने रोबोट तैयार किया तो फिर यह सवाल आया कि रोबोट को आवाज कौन देगा। चूंकि रोबोट का स्वरूप एक महिला का था, इसलिए उनकी पत्नी जसप्रीत कौर ने यह जिम्मेदारी ली। पहले उन्होंने पत्नी जसप्रीत की आवाज रिकॉर्ड की फिर उसमें थोड़ा सुधार करने के बाद रोबोट में फीड कर दिया। हरजीत सिंह के अनुसार, सरबंस कौर रोबोट में हम जो भी फीड करना चाहें, कर सकते हैं। एक बार उसमें यह बातें फीड करने के बाद जब भी उससे पूछा जाता है तो वह अपने डेटाबेस से उसका सही उत्तर ढूंढता है और फिर सामने वाले को जवाब देता है।