राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगवाया टीका, सेना के अस्पताल जाकर ली वैक्सीन
President Ram Nath Kovind got the vaccine, went to army hospital and got vaccinated

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगवाया टीका, सेना के अस्पताल जाकर ली वैक्सीन

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को दिल्ली के आरआर हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया। उनके साथ उनकी बेटी भी मौजूद थीं। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी गई। राष्ट्रपति ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों, डॉक्टर्स और नर्स को धन्यवाद भी कहा। बता दें की इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी 1 मार्च को टीका लगवा चुके हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की पहल के बाद देशभर में कोरोना की वैक्सीन का टीका लगवाने वालों की संख्या में तेजी आई है, देश में कोरोना मामले भी फिर से बढ़ने लगे हैं जिस वजह से भी वैक्सीन का टीका लगवाने वालों की संख्या बढ़ने लकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार मंगलवार शाम तक देशभर में 1.56 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का टीका लग चुका है, मंगलवार को ही देशभर में 7.68 लाख से ज्यादा लोगों ने टीका लगवाया है।

देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और शुरुआत में फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स को वैक्सीन का टीका लगवाया गया था। लेकिन पहली मार्च से ऐसे आम नागरिकों के लिए भी टीकाकरण शुरू हुआ है जिनकी आयु 60 वर्ष से ऊपर हो या 45 वर्ष से ऊपर के ऐसे नागरिक जिन्हें ऐसी बीमारियों ने जकड़ा हो जो कोरोना की वजह से घातक हैं।

भारत में कोरोना वायरस की अबतक 2 वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है और दोनो वैक्सीन का उत्पादन भारत में ही हो रहा है। हालांकि भारत सिर्फ अपने लिए ही वैक्सीन का उत्पादन नहीं कर रहा बल्कि दुनिया के कई बड़े देशों को भी वैक्सीन भेज रहा है। अबतक भारत से दुनियाभर के 25 से ज्यादा देशों को वैक्सीन भेजी जा चुकी है।