पाकिस्तान में बाल-बाल बची इमरान सरकार, 178 वोटों से हासिल किया विश्वासमत
Imran government narrowly survived in Pakistan, won confidence by 178 votes

पाकिस्तान में बाल-बाल बची इमरान सरकार, 178 वोटों से हासिल किया विश्वासमत

इस्लामाबादः पाक में इमरान सरकार पर संकट के बादल फिलहाल टल गए हैं और सरकार ने विश्वासमत हासिल कर लिया है। आज हुई वोटिगं में उनके समर्थन में कुल 178 वोट पड़े थे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेशनल असेंबली में बहुमत हासिल कर लिया है। अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार को असेंबली में हुई वोटिंग में उन्होंने यह जीत हासिल की, इमरान खान के पक्ष में 178 वोट पड़े। असल में, पाकिस्तान में सीनेट चुनाव में वित्त मंत्री अब्दुल हफीज शेख की हार की वजह से इमरान खान की सरकार को नेशनल असेंबली में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करना पड़ा. विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने नेशनल असेंबल में प्रस्ताव पेश किया, जब वोटिंग हुई तो इमरान खान के पक्ष में 178 वोट पड़े।

इससे पहले, विपक्ष ने विश्वास मत प्रस्ताव पर मतदान के दौरान संसद के बहिष्कार का ऐलान किया था, हालांकि इससे इमरान खान को राहत मिल गई थी। विश्वास मत प्रस्ताव पेश होने से पहले इमरान खान ने अपने सांसदों कहा था कि वे पार्टी लाइन को फॉलो करें, साथ ही उनका कहना था कि विश्वास मत को लेकर होने वाली वोटिंग में में जो फैसला आएगा वह उसका सम्मान करेंगे। अगर वे इसमें हार गए तो वह विपक्ष में बैठने के लिए तैयार हैं।

बता दें कि पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट के उम्मीदवार और पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने बुधवार को सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार अब्दुल हफीज शेख को हरा दिया. इससे इमरान खान को बड़ा झटका लगा, इसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को पार्टी और गठबंधन में सहयोगी दलों के नेताओं के साथ बैठक की और फ्लोर टेस्ट का ऐलान किया।