पंजाब सरकार का बजट में ऐलान, किसानों के कृषि ऋण होंगे माफ और महिलाओं को मिलेगी फ्री बस सुविधा
Punjab government announces in the budget, agricultural loans of farmers will be waived and women will get free bus facility

पंजाब सरकार का बजट में ऐलान, किसानों के कृषि ऋण होंगे माफ और महिलाओं को मिलेगी फ्री बस सुविधा

चंडीगढ़ः पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने सोमवार को 2021-22 के लिये राज्य का 1,68,015 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। उन्होंने बजट में बुजुर्ग पेंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये प्रति माह और शगुन योजना के तहत अनुदान 51,000 रुपये करने का भी प्रस्ताव किया। उन्होंने पंजाब में स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन को 7500 रुपये से बढ़ाकर 9400 रुपये करने का ऐलान किया।  एक लाख 13 हज़ार किसानों का 1186 करोड़ का कर्ज माफ कर दिया है। इसके अलावा भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ का कर्ज भी माफ कर दिया गया है।

 प्रदेश सरकार ने महिलाओं को सरकारी बसों में मुफ्त सफर करने की सुविधा दी है। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी फ्री में सफर कर सकेंगे। इसके लिए 170 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है। इसके अलावा अनुसूचित जाति की लड़कियों के लिए चलाई जा रही आशीर्वाद स्कीम में दी जाने वाली राशि भी बढ़ा दी गई है। अब 21 हजार के स्‍थान पर 51 हजार रुपये दिए जाएंगे।

वित्‍तमंत्री ने सरकारी स्कूलों में छठी से 12वीं क्लास की छात्राओं के लिए सेनेटरी पैड के लिए 21 करोड़ का प्रावधान किया है। युवाओं को स्मार्ट फोन देने के लिए 100 करोड़ रुपये रखे गए हैं। पटियाला सरकारी मेडिकल कॉलेज के बुनियादी सुधार के लिए 92 करोड़ का बजट रखा गया है। गुरदासपुर और मलेरकोटला में नए मेडिकल कॉलेज होंगे स्थापित। होशियारपुर में कैंसर अस्पताल खोला जाएगा। बाबा साहब भीम राव आंबडेकर की याद में भारत का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम पंजाब में बनाने की घोषणा की गई है। ये म्यूजियम कपूरथला में 27 एकड़ जगह में बनेगा। म्यूजियम में बाबा साहिब की पूरी जीवनी को चित्रों और उनसे जुड़ी यादों में दर्शाया जाएगा।