दिल्ली में महिलाओं के लिए खुलेंगे विशेष मोहल्ला क्लीनिक, हर किसी को मिलेगा हेल्थ कार्ड
Special Mohalla clinics will be opened for women in Delhi, everyone will get a health card

दिल्ली में महिलाओं के लिए खुलेंगे विशेष मोहल्ला क्लीनिक, हर किसी को मिलेगा हेल्थ कार्ड

नई दिल्लीः दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार मंगलवार को अपना बजट पेश कर रही है। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कई महत्वपूर्ण ऐलान किया. अगले साल से दिल्ली में महिलाओ के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में फ्री में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी, 50 करोड़ का बजट प्रस्तावित है। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा और हर व्यक्ति का ऑनलाइन डेटा उपलब्ध होगा, अस्पताल में पुराने इलाज की हर जानकारी उपलब्ध होगी।

 डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि 2047 में दिल्ली शिक्षित और समर्थ बनेगी, जब देश आजाद नहीं हुआ, तब भी चुनौती थी, आज अंग्रेज नहीं हैं, लेकिन व्यापारियों और किसानों का शोषण जारी है, दिल्ली 4 लाख की आबादी थी, इसमें 1947 के बाद आबादी में बढ़त देखने मिली, 1951 में दिल्ली की आबादी 17 लाख से ज्यादा थी, जो अब 2 करोड़ से अधिक हो गयी।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि 2047 तक दिल्ली की आबादी 3 करोड़ से अधिक होने की संभावना है, 2047 तक केजरीवाल सरकार दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर में बैठे व्यक्ति की प्रति व्यक्ति की आय के बराबर करने का लक्ष्य है, दिल्ली का बकाया ऋण घटकर 3.74% रह गया है, दिल्ली सरकार सरप्लस पर चलती है। मनीष सिसोदिया ने कहा कि पढ़े-लिखे सफल युवाओं को उन छात्रों के लिए मदद करने कहेंगे, जो बच्चे संसाधन की कमी से जूझ रहे हैं, देशभक्ति पाठ्यक्रम की शुरुआत होगी, ताकि हर बच्चा कट्टर देशभक्त बने, हर पढ़ा-लिखा व्यक्ति महिलाओं के लिए सम्मान रखे, स्कूलों में देशभक्त व्यक्ति तैयार करेंगे। दिल्ली में नया सैनिक स्कूल खोलेंगे।