कोयला घोटाले में ईडी ने किया बड़ा खुलासा 13 हजार करोड़ की रिश्वत ली गई
ED disclosed big deal in coal scam, bribe of 13 thousand crores was taken

कोयला घोटाले में ईडी ने किया बड़ा खुलासा 13 हजार करोड़ की रिश्वत ली गई

कोलकाता: कोयला घोटाले की जांच कर रही ईडी ने पहली बार खुलासा किया है कि घोटाले में 13 हजार करोड़ की रिश्वत ली गई थी। ईडी ने बताया कि इस घोटाले में 730 करोड़ रुपए अकेले मिश्रा बंधुओं यानी विनय मिश्रा और विकास मिश्रा ने ही लिये थे। इडी के समक्ष पूछताछ में विकास मिश्रा ने टीएमसी के नेताओं सहित कुछ नौकरशाहों के नाम भी लिए हैं।

विकास मिश्रा ने खुलासा किया है कि कि रिश्वत की रकम कैश के अलावा कुछ लोग गोल्ड तथा अन्य चीजों के तौर पर भी लेते थे। विकास मिश्रा से पूछताछ के आधार पर ईडी कुछ नेताओं और नौकरशाहों को पूछताछ के लिए बुला सकता है।

वहीं, इस मामले में कल केंद्रीय जांच ब्यूरो ने छापेमारी की। सीबीआई ने कोलकाता, दुर्गापुर, आसनसोल समेत 5 से ज्यादा जगहों पर कोयला घोटाले के मुख्य आरोपी अनूप मांझी उर्फ लाला के खास साथी अमित अग्रवाल के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक अमित अग्रवाल का कोलकाता में 10 हजार गज स्कायर फीट जमीन पर दफ्तर है, इसने अपने दफ्तर के बाहर बोर्ड लगाया हुआ है कि ये कई इंडस्ट्री का मालिक है।

अनूप मांझी के साथ मिलकर इसने भी कोयला तस्करी में काफी पैसा कमाया है। इस पर आरोप है कई जगह जमीनों और इंड्रस्ट्री पर अवैध कब्जा कर रखा है। इसके अलावा कोलकाता में राजनीतिक गलियारों में भी इसके अच्छे संबंध है और पुलिस की सुरक्षा भी मिली हुई है।