बरसाना में कल और परसों नंदगांव में खेली जाएगी लट्ठमार होली, कड़ी सुरक्षा के लिए चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात
Lathmar Holi to be played at Nandgaon tomorrow and day after tomorrow in Barsana

बरसाना में कल और परसों नंदगांव में खेली जाएगी लट्ठमार होली, कड़ी सुरक्षा के लिए चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात

मथुराः दुनियाभर में प्रसिद्ध मथुरा के बरसाना की लट्ठमार होली मंगलवार को खेली जाएगी। और ऐसा ही आयोजन अगले दिन बुधवार को नंदगांव में होगा। बता दें कि दूर दूर से लोग लठ्ठमार होली को देखने के लिए बरसाना और नंदगांव आते हैं। इस बार भी उनका आगमन होने लगा है जिसके मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं। परंपरा के अनुसार, आयोजन से एक दिन पहले दोनों ही गांवों के लोग होली खेलने का निमंत्रण देने के लिए एक-दूसरे के गांवों में जाते हैं।

बरसाना के गोस्वामी समाज के सदस्य कृष्णदयाल गौड़ उर्फ कोका पण्डित ने बताया, “सोमवार को बरसाना स्थित राधारानी के महल से राधारानी की सखियां गुलाल लेकर कान्हा के गांव नन्दगांव जाएंगी और होली खेलने का निमंत्रण देंगी। करीब 37 सालों से राधा दासी सखी होली का न्योता लेकर नंदगांव जा रही हैं। राधा दासी से पहले उनके गुरु होली का न्यौता लेकर जाते थे। राधा दासी सखी अपने साथ एक हांडी भरकर गुलाल, प्रसाद, पान बीड़ा व इत्र फुलेल लेकर जाती हैं। इस गुलाल को नंदगांव के घर-घर वितरित किया जाता है।

नंदभवन में राधा दासी सखी का भव्य स्वागत सत्कार किया जाएगा। राधा सखी के होली निमंत्रण को स्वीकृति प्रदान करने के लिए नंदभवन से एक पांडा शाम को बरसाना आता है। राधा जी के निज महल में यह संदेशा लाने वाले दूत जिसे पांडा कहा जाता है। उसकी जमकर खातिर की जाती है। पांडा को इतने लड्डू खाने को दिए जाते हैं कि वो खुशी से बावरा हो नाचने लगता है और लड्डू खाने के बजाय लुटाने लगता है। देखते ही देखते लाडली जी मंदिर में टनों लड्डू लुटा दिए जाते हैं। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद, वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरसाना और नन्दगांव को तीर्थस्थल तथा लट्ठमार होली आयोजन को राजकीय मेला घोषित कर दिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव ग्रोवर ने बताया, “सुरक्षा की दृष्टि से पूरे बरसाना क्षेत्र को पांच जोन और 12 सेक्टरों में विभाजित कर सभी अधिकारियों सहित करीब एक हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। 

एसएसपी ने बताया, “मेला क्षेत्र में पांच अपर पुलिस अधीक्षक, 12 उपाधीक्षक, इतने ही निरीक्षक, 50 उप निरीक्षक, 7 महिला उप निरीक्षक, 650 कांस्टेबल, 50 महिला कांस्टेबल, चार कंपनी पीएसी, 10 गुण्डा दमन दल, चार दमकल, 10 घुड़सवार, बम निरोधक दस्ता और श्वान दस्ता लगाया गया है। सादा वर्दी में भी जवान तैनात किए जा रहे हैं।” एसपी (देहात) एवं मेलाधिकारी श्रीश चंद्र ने बताया, “रविवार से ही बरसाना की नाकाबंदी कर 35 स्थानों पर बैरियर लगाए गए हैं।