भारत के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे एनवी रमणा, सीजेआई बोबडे ने की सिफारिश
NV Ramana will be the new Chief Justice of India, CJI Bobde recommends

भारत के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे एनवी रमणा, सीजेआई बोबडे ने की सिफारिश

नई दिल्लीः जस्टिस एनवी रमणा देश के नए मुख्य न्यायाधीश बनने जा रहे हैं। मौजूदा मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने जस्टिस रमणा के नाम की सिफारिश की है और सरकार को उनका नाम भेज दिया है। जस्टिस रमणा देश के 48वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। जिक्रयोग्य है कि सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे 23 अप्रैल को सेवानिवृत हो रहे हैं और 24 अप्रैल से जस्टिस रमणा मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्यभार संभालेंगे।

17 फरवरी 2014 से जस्टिस रमणा सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के तौर पर काम कर रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा न्यायाधीशों में दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। जस्टिस रमणा दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्याधीश रह चुके हैं। उससे पहले जून 2007 में वे आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में जस्टिस रमणा स्थायी जज के तौर पर नियुक्त हुए थे। मार्च 2013 से मई 2013 के दौरान जस्टिस रमणा आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश भी रह चुके हैं।

जस्टिस एनपी रमणा ने 10 फरवरी 1983 को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में एक वकील के तौर पर काम शुरू किया था। उसके बाद वे आंध्र प्रदेश के अतीरिक्त एडवोकेट जनरल भी रह चुके हैं। उनका जन्म कृष्णा जिले में 27 अगस्त 1957 को हुआ था और उन्होंने BSc LLB की पढ़ाई की हुई है।