प्रधानमत्री मोदी का ऐलान, बंगाल के किसानों के बैंक खाते में जमा होंगे 18,000 रुपये
Prime Minister Modi's announcement, Rs. 18,000 will be deposited in the bank account of the farmers of Bengal

प्रधानमत्री मोदी का ऐलान, बंगाल के किसानों के बैंक खाते में जमा होंगे 18,000 रुपये

नई दिल्‍लीः बंगाल में विधानसभा चुनाव का प्रचार जोरों पर है वहीं बुधवार को बंगाल में आयोजित एक चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बंगाल के किसानों के लिए खास तोहफे का ऐलान करते कहा कि तीन साल से लंबित किसान निधि योजना की 18 हजार की राशि अब सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को पश्चिम बंगाल के कांथी में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।
जिक्रयोग्य है कि उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री सम्‍मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के बैंक खाते में एक साल में 6,000 रुपये जमा किए जाते हैं। भारत में पश्चिम बंगाल अकेला ऐसा राज्‍य है, जहां पीएम किसान योजना को लागू नहीं किया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम किसान को लागू न कर बंगाल के किसानों से दुश्‍मनी मोल ली है। उन्‍होंने कहा कि 2 मई दीदी गई।
आचार संहिता लगने से ठीक पहले पश्चिम बंगाल ने शुरू की पीएम किसान योजना
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को संसद में कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने केंद्र की योजना प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना को लागू करने में अपनी रुचि विधान सभा चुनाव की आचार संहिता लगने से ठीक पहले दिखाई। उन्‍होंने कहा कि पीएम किसान योजना को 1 दिसंबर, 2018 से पूरे देश में सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है।

उन्‍होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में यह योजना शुरू नहीं हो पाई क्‍योंकि राज्‍य ने किसानों का प्रमाणित डाटा देने से इनकार कर दिया था। लेकिन जब विधान सभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने वाली थी उससे ठीक पहले पश्चिम बंगाल सरकार ने इस योजना को लागू करने का फैसला लिया, लेकिन राज्‍य के स्‍तर पर प्रक्रिया को पूरी तरह से पूरा नहीं किया गया था।