पीएम मोदी दो दिन के दौरे पर बंगलादेश पहुंचे, शेख हसीना ने किया स्वागत, राष्ट्रीय दिवस समारोह में होंगे शामिल
PM Modi arrives in Bangladesh on a two-day tour, Sheikh Hasina welcomed, will attend national day celebrations

पीएम मोदी दो दिन के दौरे पर बंगलादेश पहुंचे, शेख हसीना ने किया स्वागत, राष्ट्रीय दिवस समारोह में होंगे शामिल

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे के लिए ढाका पहुंच गए हैं। पीएम मोदी का स्पेशल विमान ढाका के हजरत शाह जलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुबह करीब 10:15 बजे पहुंचा। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मोदी की अगवानी की। मोदी को एयरपोर्ट पर ही राष्ट्रीय गान बजाकर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वे कोरोना वैक्सीन के 12 लाख डोज तोहफे के तौर पर लेकर बांग्लादेश पहुंचे हैं। यहां वे पड़ोसी देश के 50वें स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होंगे। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच की समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। बता दें कि कोरोना काल में पीएम मोदी का यह पहला विदेश दौरा है। इससे पहले पीएम मोदी नवंबर 2019 में ब्राजील के दौरे पर गए थे।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की मानें तो पीएम मोदी की इस दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। साथ ही बांग्‍लादेश से विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए नई घोषणाएं भी की जा सकती हैं। श्रृंगला ने कहा, ”यह यात्रा बेहद खास तथा महत्वपूर्ण है। इस दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर जोर रहेगा।” विदेश सचिव ने कहा, ”प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इनमें दोनों देशों के बीच सहयोग से संबंधित कई समझौते शामिल हैं।” माना जा रहा है कि बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ प्रधानमंत्री मोदी की शिखर वार्ता के दौरान संपर्क, वाणिज्यिक मामलों, जल प्रबंधन, सुरक्षा और सीमा प्रबंधन जैसे मसलों पर चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री आज बांग्लादेश के ढाका में होंगे और कल ढाका से डेढ़ सौ किलोमीटर दूर ओरकांडी जाएंगे जहां मतुआ समाज का सबसे बड़ा धाम है। मतुआ महासंघ के संस्थापक हरिचंद ठाकुर का मंदिर है। बांग्लादेश में मोदी की मतुआ मंदिर की यात्रा की पूरे देश में चर्चा हो रही है, उनके इस दौरे का बंगाल इलेक्शन से डायरेक्ट कनेक्शन है। प्रधानमंत्री मोदी 27 मार्च को बांग्लादेश में सतखीरा के प्रसिद्ध जशोरेश्वरी काली मंदिर भी जाएंगे। यह मंदिर 51 शक्तिपीठ में से एक सुगंधा शक्तिपीठ है । इस मंदिर का भी बंगाल से गहरा नाता रहा है। चुनाव वाले दिन मोदी का बंगाल से सटे बांग्लादेश में रहना एक पॉलिटिकल मैसेज दे सकता है।