पंजाब में आज से सरकारी बसों में महिलाएं कर सकेंगी निशुल्क सफर, पास रखने पड़ेंगे ये दस्तावेज
From today in Punjab, women will be able to travel free in government buses, they will have to keep these documents

पंजाब में आज से सरकारी बसों में महिलाएं कर सकेंगी निशुल्क सफर, पास रखने पड़ेंगे ये दस्तावेज

अमृतसरः पंजाब की सरकारी बसों में वीरवार यानी 1 अप्रैल से महिलाएं सरकारी बसों में निशुल्क सफर कर सकेंगी। पंजाब मंत्रिमंडल ने इस पर मोहर लगा दी है। इसके लिए महिलाओं को पंजाब के होने का प्रमाण पत्र साथ में रखना होगा। पंजाब सरकार ने वर्ष 2021 के बजट में महिलाओं को बसों में निशुल्क सफर करने की सुविधा देने की घोषणा की थी। सरकार के परिवहन विभाग ने पंजाब के सभी डिपुओं को पत्र लिखकर महिलाओं को यह निशुल्क सुविधा देने की घोषणा कर दी हैं। महिलाएं सिर्फ पंजाब में ही सफर कर सकेंगी। अगर किसी महिला ने अन्य प्रदेशों में जाना हैं तो उसके लिए पंजाब को छोड़कर अन्य शहर के लिए टिकट लेनी पड़ेगी।

स्कीम के अंतर्गत पंजाब की निवासी महिलाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी, जिसमें पैप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन, पंजाब रोडवेज बस और स्थानीय सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सिटी बस सॢवसेज शामिल हैं। यह स्कीम सरकारी एसी बसों, वॉल्वो बसों और एचवीएसी बसों में लागू नहीं होगी।

इस स्कीम का फायदा लेने के लिए पंजाब की रिहायश के सबूत के तौर पर आधार कार्ड, वोटर कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज दिखाना होगा। पंजाब सरकार के कर्मचारी जो चंडीगढ़ में रहते हैं, उनकी पारिवारिक सदस्य महिलाएं या चंडीगढ़ में रहने वाली पंजाब सरकार की कर्मचारी महिलाएं भी इस मुफ्त बस सफर सुविधा का फायदा उठा सकती हैं। वे चाहे किसी भी उम्र वर्ग, आमदन मापदंड के दायरे में आती हों।