विदेशी फूलों से सजा मां वैष्णो देवी का दरबार, कटरा बेस कैंप, जम्मू एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर कोविड टेस्ट अनिवार्य
Court of Mother Vaishno Devi decorated with foreign flowers, Kovid test mandatory at Katra base camp, Jammu airport or railway station

विदेशी फूलों से सजा मां वैष्णो देवी का दरबार, कटरा बेस कैंप, जम्मू एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर कोविड टेस्ट अनिवार्य

जम्मूः आज से नवरात्रि पर्व शुरू हो रहा है। नौ दिन के इस त्योहार के लिए त्रिकूट पर्वत पर विराजी माता वैष्णो देवी का दरबार किसी जन्नत से कम नहीं लग रहा है। नवरात्रि के खास मौके पर मां वैष्णो देवी के दरबार, प्राकृतिक गुफा सहित यात्रा मार्ग को विदेशी फूलों से सजाया गया है, दरबार का यह नजारा देखते ही बनता है। कोरोना के बढ़ते संकट के बीच भी माता वैष्णों के भक्तों की आस्था में कोई कमी नहीं दिखाई दे रही है। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रशासन ने भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराते हुए देश भर से आने वाले तीर्थयात्रियों की सुरक्षा का विशेष इंतजाम किया है।

अधिकारियों ने बताया कि नवरात्रि के अवसर पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किये गये हैं। इस बार नारियल व प्रसाद चढ़ाने के साथ मां की पवित्र पिंडियों के दर्शन के दौरान पुजारियों द्वारा टीका लगाने पर रोक लगा दी गई है।कुछ फुट की दूरी से ही मां के दर्शन की अनुमति दी जा रही है। दरअसल कोरोना की दूसरी लहर के चलते श्राइन बोर्ड कोई खतरा नहीं उठाना चाहता है।

वहीं दरबार की सजावट की बात करें ताे भवन मार्ग पर कई स्थानों में आकर्षक प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। इससे मार्ग फूलों की खुशबू से महक रहा है। हालांकि चैत्र नवरात्र पर मुख्य बस स्टैंड पर रोजाना होने वाली दुर्गा पुजा को कोरोना संकट के चलते रद्द कर दिया गया है। देशभर से आने वाले वैष्णोदेवी यात्रियों के लिए इस बार कटरा बेस कैंप में, या जम्मू एयरपोर्ट और जम्मू रेल्वे स्टेशन पर कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य किया गया है। जो यात्री सड़क मार्ग से आएंगे बाणगंगा में स्वास्थ्य कार्यकर्ता उनकी स्क्रीनिंग करेंगे।