नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़, कोरोना नियमों की उड़ीं धज्जियां
On the first day of Navratri, a large crowd of devotees in the temples, the corona rules fluttered

नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़, कोरोना नियमों की उड़ीं धज्जियां

नई दिल्लीः देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच आज से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गई। हिंदू समाज में नवरात्रों का बड़ा महत्व है चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। इन दिनों पूरा माहौल भक्तिमय हो जाता है। नवरात्रि में पहले दिन मंदिरों में मां दुर्गा के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ मंदिरों में देखने को मिली।

राजधानी दिल्ली में कई बड़े मंदिरों को कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बंद कर दिया गया है। तो दिल्ली के ऐतिहासिक सिद्ध पीठ कालकाजी मंदिर में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए भक्तों को दर्शन करने दिए जा रहे हैं। हालांकि, मंदिर प्रशासन की ओर से मंदिर में किसी को भी एंट्री नहीं दी जा रही है ना ही फूल-प्रसाद भी मंदिर में नही लिया जा रहा है। कालकाजी मंदिर के पुजारी सुनील के अनुसार सरकार की ओर से जो कोरोना को लेकर नियम बनाये गए है उसको फॉलो किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था मंदिर प्रशासन की तरफ से की गई है।

मंदिर प्रशासन के साथ-साथ सिविल डिफेंस की वॉलिंटियर्स दिल्ली पुलिस के जवानों को भी तैनात किया गया है। ताकि मंदिरों में दर्शन करने के लिए आ श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही दर्शन करने की इजाजत दी जाए। वहीं, कोरोना के चलते दिल्ली के बड़े मंदिरों में से एक झंडेवालान को फिलहाल भक्तों के लिए बंद कर दिया गया है।