सीबीएसई बोर्ड एग्जाम पर बड़ा फैसला, 10वीं की परीक्षा रद्द 12वीं की परीक्षा का 1 जून को आएगा नया शेड्यूल
Big decision on CBSE board exam, canceled 10th exam, new schedule of 12th exam will come on 1st of June

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम पर बड़ा फैसला, 10वीं की परीक्षा रद्द 12वीं की परीक्षा का 1 जून को आएगा नया शेड्यूल

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। सीबीएसई के 10वें क्लास के एग्जाम को रद्द कर दिया गया है, जबकि 12वीं की परीक्षा को आगे टाल दिया गया है। 12वीं की परीक्षा का नया शेड्यूल 1 जून को आएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई बोर्ड एक्जाम को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक की थी, जिसमें यह फैसला लिया गया है। इस बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, स्कूल और उच्च शिक्षा सचिव और अन्य शीर्ष अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

इससे पहले सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को देशभर से कैंसिल किए जाने की मांग उठ रही थी और इस विषय पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देशभर के शिक्षामंत्रियों के साथ बैठक की थी। थोड़ी देर पहले ही यह बैठक समाप्त हुई है और बैठक खत्म होने के बाद ही शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से फोन पर बात की, उसी बातचीत के दौरान शिक्षा मंत्री ने 10वीं की परीक्षा रद्द किए जाने और 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने के बारे में जानकारी दी है। शिक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि 10वीं की परीक्षा का परिणाम इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर निकाला जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षा के बारे में 30 मई के बाद पहली जून को फैसला होगा कि परीक्षा ली जाएगी या नहीं।

देशभर में कोरोना वायरस के मामलों तेजी से बढ़ोतरी हुई है और कई नेताओं ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि फिलहाल के लिए सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया जाए। कुछ राज्यों ने पहले ही अपने यहां की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही जो छात्र अपने स्कोर से संतुष्ट नही हैं वे कोविड हालात ठीक होने के बाद परीक्षा में फिर से बैठ सकते हैं।