पीएम ने किया ऐलान, अब 18 साल से ऊपर सभी को लगेगी कोरोना वैक्सीन, आज करेंगे कंपनियों से बात
PM announced, now everyone above 18 years will get corona vaccine, will talk to companies today

पीएम ने किया ऐलान, अब 18 साल से ऊपर सभी को लगेगी कोरोना वैक्सीन, आज करेंगे कंपनियों से बात

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए प्रधानंमत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को घोषणा करते कहा था कि सभी 18 साल से ऊपर के युवाओं को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जाए। जिसके बाद मंगलवार देर एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शाम पीएम वैक्सीन उत्पादक कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ संवाद करेंगे। देश में फिलहाल 2 वैक्सीन को मंजूरी मिली हुई है, कोवीशील्ड और कोवैक्सीन के टीके देशभर में सभी को लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा रूस की वैक्सीन स्पुत्निक के आपात इस्तेमाल की मंजूरी भी दे दी गई है, हालांकि देश में अभी उस वैक्सीन के टीके नहीं लग रहे हैं।

कोवीशील्ड वैक्सीन का उत्पादन सीरम इंस्टिट्यूट कर रहा है जबकि कोवैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक कर रहा है। इसके अलावा रूस की वैक्सीन स्पुत्निक वी का भारत में उत्पादन के लिए डॉ रेड्डी लैब के साथ करार हुआ है। पीएम मोदी के साथ बैठक में आज इन सभी कंपनियों के शीर्ष अधिकारी शामिल हो सकते हैं।

अभी तक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्रोजेनेका द्वारा विकसित ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक कंपनी द्वारा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ साझेदारी में विकसित ‘कोवैक्सीन’ टीके भारत में दिए जा रहे हैं।

भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने कुछ शर्तों के साथ कोविड-19 के रूसी टीके ‘स्पूतनिक वी’ के देश में आपात इस्तेमाल को पिछले दिनों मंजूरी दे दी। इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी के अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में सरकार ने एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 से रोकथाम के लिए टीका लगाने को मंजूरी दे दी।