अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत छोड़ने की कि अपील, कहा- भारत में कोविड-19 के कारण चिकित्सीय संसाधन बेहद सीमित
US appeals to its citizens to leave India, said- Due to Kovid-19 in India, medical resources are very limited

अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत छोड़ने की कि अपील, कहा- भारत में कोविड-19 के कारण चिकित्सीय संसाधन बेहद सीमित

वॉशिंगटन: भारत में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस कीदूसरी लहर ने पूरे भारत में हाहाकार मचा दिया है, वहीं अब अन्य देश भी अपने नागरिकों को भारत को छोड़ने कि अपील करने लगे हैं, जिसके तहत वीरवार को अमेरिका ने भारत में रह रहे अपने नागिरकों को जल्द भारत छोड़ने की अपील करते कहा कि वह भारत की यात्रा न करने और जल्द से जल्द देश छोड़ें। उसने कहा कि ऐसा करना सुरक्षित है क्योंकि भारत में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल के संसाधन सीमित हो गए हैं।

विदेश विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘भारत में कोविड-19 के मामलों के कारण चिकित्सीय देखभाल के संसाधन बेहद सीमित हैं। भारत छोड़ने की इच्छा रखने वाले अमेरिकी नागरिकों को अभी उपलब्ध वाणिज्यिक विकल्पों का इस्तेमाल करना चाहिए। अमेरिका के लिए रोज चलने वाली उड़ानें और पेरिस तथा फ्रैंकफर्ट से होकर आने वाली उड़ानें उपलब्ध हैं।’’ स्वास्थ्य अलर्ट जारी करते हुए नई दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा, ‘‘भारत में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल बेहद सीमित हो रही है।’’

अमेरिका ने भारत पर चौथे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया है जो विदेश विभाग द्वारा जारी किए जाने वाला सबसे अधिक स्तर का परामर्श होता है। परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से भारत की यात्रा न करने या जल्द से जल्द वहां से निकलने के लिए कहा गया है क्योंकि देश में मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के कारण ऐसा करना सुरक्षित है।