मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से की अपील, आईएसआईसी में 18साल से ऊपर वालों को लगे फ्री टीका
Chief Minister Captain Amarinder Singh appealed to the central government, free vaccine for those above 18 years in ISIC

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से की अपील, आईएसआईसी में 18साल से ऊपर वालों को लगे फ्री टीका

चंडीगढ़ः पंजाब में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा वैक्सीनेशन कार्यक्रम को तेज कर दिया गया है। जिसके तहत 1 मई से 18 साल से ऊपर लोगों को भी इंजेक्शन लगाने की तैयारी की जा रही है, इसी बीच मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से ईएसआईसी में 18 साल से ऊपर वालों को निःशुल्क टीका लगाने की मांग की है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार को लिखे पत्र में कहा कि यह प्रयास देश के उन औद्योगिक कामगारों के टीकाकरण के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा, जो भारत सरकार के कोविड-19 के विरुद्ध वयस्क आबादी के टीकाकरण की योजना का भी हिस्सा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका विश्वास है कि यह सुझाव बड़े जनहित में बहुत लाभकारी सिद्ध होगा।

वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण वायरस के फैलाव को रोकने और टीके लगवा चुके व्यक्तियों को सुरक्षित रखने में सहायक होगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के फैसले के मुताबिक 45 साल से अधिक उम्र वर्ग में सभी व्यक्तियों के लिए वैक्सीन चाहे केंद्र सरकार मुहैया करवाएगी, लेकिन 18 से 45 साल के उम्र वर्ग के टीकाकरण की व्यवस्था राज्य सरकार और प्राइवेट एजेंसियों को करनी होगी।

दूसरी ओर पंजाब सरकार ने अपने अधिकारियों और मुलाजिमों के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि ऐसे अधिकारी और कर्मचारी जो किन्हीं अन्य रोगों से पीड़ित हैं और चिकित्सा अधिकारी द्वारा यदि उन्हें वैक्सीन नहीं लगवाने की हिदायत दी जाती है, उन्हें इससे छूट मिलेगी।