अमेरिका ने लगाया 4 मई से यात्रा पर प्रतिबंध, भारत में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते उठाया कदम
US imposes travel ban from May 4, steps taken in view of rising corona cases in India

अमेरिका ने लगाया 4 मई से यात्रा पर प्रतिबंध, भारत में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते उठाया कदम

वॉशिंगटन: भारत में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए जहां कई देशों ने अपने नागिरकों को भारत यात्रा करने तथा भारत से आने वाली फ्लाईट पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं अब अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को भारत यात्रा करने पर 4 मई से प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं भारत से आने वाले यात्रियों पर भी ये पाबंदी लागू की गई है।

जानकारी अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को एक घोषणा पत्र जारी कर पिछले 14 दिन से भारत में रह रहे उन लोगों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं। यह घोषणा पत्र चार मई को लागू हो जाएगा। इसे ‘भारत में कोविड-19 के अत्यधिक मामलों के सामने आने और वहां वायरस के कई स्वरूपों के सक्रिय होने’’ के कारण जारी किया गया है।

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 14 दिन से भारत में मौजूद अपने देशवासियों के स्वदेश लौटने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका ने अपने नागरिकों, ग्रीन कार्ड धारकों, उनके गैर अमेरिकी जीवनसाथियों तथा 21 साल से कम आयु के बच्चों समेत विभिन्न वर्गों को इस यात्रा प्रतिबंध से छूट दी है। ये यात्रा प्रतिबंध अनिश्चितकाल के लिए लागू किए गए हैं और इस संबंध में राष्ट्रपति के अगले घोषणा पत्र से ही ये समाप्त हो सकते हैं।

बाइडेन ने कहा, ‘‘मैंने यह तय किया है कि यहां आने से पहले पिछले 14 दिन से भारत में रह रहे उन लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित करना या रोकना अमेरिका के हित में है, जो प्रवासी नहीं है या जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं।’’ यह फैसला स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के तहत रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की सलाह पर किया गया है।