केंद्र सरकार ने दी राज्य को सलाह : जहां संक्रमण हो अधिक, 14 दिन का लगे फुल लॉकडाउन

केंद्र सरकार ने दी राज्य को सलाह : जहां संक्रमण हो अधिक, 14 दिन का लगे फुल लॉकडाउन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश में कोहराम मचा हुआ है। कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि जिन इलाकों में इन्फेक्शन रेट 10 फीसदी से अधिक है वहां 14 दिन का सख्त लॉकडाउन लगाया जाए। जिससे संक्रमण की चेन को तोड़ने मदद मिले।

केंद्र सरकार ने राज्यों से उन इलाकों को पहचान करने के लिए कहा है जहां इनफेक्शन रेट 10 फीसदी से अधिक है। इस बीच कोरोना संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने लॉकडाउन को बढ़ाकर 6 मई सुबह 7 बजे तक कर दिया है। वहीं चंडीगढ़ में भी 11 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है।

यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा है कि इन्फेक्शन रेट अधिक होने के अलावा किसी एक जगह सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज हैं तो लोकल लेवल पर लॉकडाउन लगाया जा सकता है। हालांकि केंद्र सरकार ने राज्यों को पूरी तरह से लॉकडाउन लागू करने की सिफारिश नहीं की है।

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश में करीब 250 जिले ऐसे हैं जहां इन्फेक्शन रेट 10 फीसदी या उससे अधिक है। पिछले एक हफ्ते के दौरान इन जिलों की स्थिति में थोड़ा सुधार भी हुआ है। सरकार ने राज्यों से कहा है कि वे नए सिरे से उन जिलों या स्थान की पहचान करें जहां सबसे ज्यादा मामले मिल रहे हैं।