जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन का निधन, पीएम मोदी और अमित शाह ने जताया शोक
Former Jammu and Kashmir Governor Jagmohan passed away, PM Modi and Amit Shah mourn

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन का निधन, पीएम मोदी और अमित शाह ने जताया शोक

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन का लंबी बीमारी के बाद सोमवार देर रात दिल्ली के अस्पताल में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। वे जम्मू-कश्मीर के गवर्नर के अलावा गोवा और दिल्ली के उप राज्यपाल और केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन के निधन पर शोक व्यक्त किया और उनकी मृत्यु को ‘राष्ट्र के लिए स्मारकीय क्षति’ बताया है। मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि ‘‘जगमोहन जी का निधन हमारे राष्ट्र के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है। वह एक अनुकरणीय प्रशासक और प्रसिद्ध विद्वान थे। उन्होंने हमेशा भारत की भलाई के लिए काम किया। उनके मंत्री कार्यकाल को नवीन नीति निर्माण द्वारा चिह्नित किया गया। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।’’

उन्होंने जम्मू – कश्मीर के पूर्ववर्ती राज्य में 1984 से 89 तक और फिर जनवरी से मई 1990 तक दो कार्यकालों में राज्यपाल के रूप में कार्य किया। 1998 में जब भाजपा के अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री बने, तो जगमोहन ने संचार, शहरी विकास और पर्यटन सहित कई विभागों में अपने मंत्रिमंडल में कार्य किया। 1990 के दशक के दौरान, जगमोहन ने 1990 – 96 में राज्यसभा में मनोनीत सांसद के रूप में कार्य किया और नई दिल्ली से लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जगमोहन जी को जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के रूप में उनके उल्लेखनीय कार्यकाल के लिए हमेशा याद किया जाएगा। एक सक्षम प्रशासक और बाद में एक समर्पित राजनेता जिन्होंने राष्ट्र की शांति और प्रगति के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए। भारत उनके निधन पर शोक व्यक्त करता है। उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। ओम शांति।