अब शाम 5 बजे तक ही खुलेंगे पेट्रोल पंप, खर्च घटाने के लिए पेट्रोल पंप संचालकों का फैसला
Now petrol pumps will open till 5 pm, decision of petrol pump operators to reduce expenses

अब शाम 5 बजे तक ही खुलेंगे पेट्रोल पंप, खर्च घटाने के लिए पेट्रोल पंप संचालकों का फैसला

लुधियानाः लगातार पैट्रोल डीजल के दाम बढ़ने के साथ खर्चा भी बढ़ रहा है। पिछले 5 वर्षो से दाम 2 गुणा बढ़ गए है परंतु सरकार की तरफ से आमदनी में किसी तरह की बढ़ौतरी नहीं की गई है। पेट्रोल पंप सुबह 7 बजे खोले जाएंगे और शाम 5 बजे बंद भी कर दिए जाएंगे। इसके चलते पंजाब के पैट्रोल पंप मालिकों ने पंजाब पैट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान परमजीत सिंह दोआबा के नेतृत्व में लुधियाना में एक बैठक आयोजित की गई। मौजूदा समय में अधिकतर पेट्रोल पंप रात 11 बजे बंद कर दिए जाते हैं और हाईवे पर स्थित कई पेट्रोल पंप तो 24 घंटे खुले रखे जाते हैं।

बैठक में पेट्रोल पंप संचालकों ने यह भी फैसला दिया है कि अगर तेल कंपनियां एवं सरकार राहत नहीं देती है तो फिर 22 नवंबर को प्रदेश भर के पेट्रोल पंप बंद रखे जाएंगे। एसोसिएशन ने यह फैसला उस समय लिया है जब भारी आर्थिक संकट के चलते कुछ पेट्रोल पंप डीलर आत्महत्या कर चुके हैं और कई डीलर तालाबंदी को मजबूर हो गए हैं। पेट्रोल पंप डीलर्स का तर्क है कि पेट्रोल एवं डीजल की बिक्री के ऊपर वैट की भारी-भरकम दरें होने की वजह से उनकी बिक्री में 30 फीसद से भी ज्यादा गिरावट आ गई है। सारी बिक्री पड़ोसी राज्यों को चली गई है। गत 4 वर्षों से उनका मार्जिन बढ़ाया नहीं गया है।

डीलर को पेट्रोल की बिक्री के ऊपर प्रति लीटर 3 रुपये और डीजल की बिक्री पर प्रति लीटर लगभग 2 रुपये मार्जिन दिया जाता है। यह जानकारी पैट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के प्रधान परमजीत सिंह दोआबा ने दी। इस दौरान लुधियाना, जालंधर, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब रोपड़, मोहाली, होशियारपुर, मानसा, मोगा सहित पंजाब भर से 50 के करीब पैट्रोल पंप मालिक शामिल हुए।