प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की देशवासियों से मन की बात, कहा- भारत ने हमेशा विश्व शांति के लिए किया काम
Prime Minister Narendra Modi spoke to the countrymen, said- India has always worked for world peace

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की देशवासियों से मन की बात, कहा- भारत ने हमेशा विश्व शांति के लिए किया काम

नई दिल्ली: रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों के साथ मन की बात कार्यक्रम में हिस्सा लिया। मासिक रेडियो कार्यक्रम के 82वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 100 करोड़ टीकाकरण केलिए देशवासियों को बधाई दी। इस मौके उन्होने कहा कि पीएम ने कहा कि 100 करोड़ वैक्सीन के लक्ष्य को पार करने के बाद आज देश नए उत्साह, नई ऊर्जा से आगे बढ़ रहा है। हमारे टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता, भारत के सामर्थ्य को दिखाती है।

भारत, दुनिया के उन पहले देशों में से है, जो ड्रोन की मदद से अपने गांव में जमीन के डिजिटल रिकार्ड तैयार कर रहा है। अपातकाल में मदद पहुंचाने से लेकर कानून व्यवस्था की निगरानी तक ड्रोन से की जा रही है। हमें ड्रोन टेक्नोलाजी में अग्रणी देश बनना है। इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है। आप लोकल खरीदेंगे तो आपका त्योहार भी रोशन होगा और किसी गरीब भाई-बहन, किसी कारीगर, किसी बुनकर के घर में भी रोशनी आएगी। मुझे पूरा भरोसा है जो मुहिम हम सबने मिलकर शुरू की है, इस बार त्योहारों में और भी मजबूत होगी। इतने त्योहार एक साथ होते हैं तो उनकी तैयारियां भी काफी पहले से शुरू हो जाती हैं। आप सब भी अभी से खरीदारी का प्लान करने लगे होंगे, लेकिन आपको याद है, खरीदारी मतलब ‘वोकल फार लोकल’।

पहले ये धारणा बन गई थी कि सेना और पुलिस जैसी सेवा केवल पुरुषों के लिए ही होती है लेकिन आज ऐसा नहीं है। पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या दोगुनी हो गई है। 2014 में जहां इनकी संक्या 1 लाख 5 हजार थी, वहीं इसमें अब 2020 तक दोगुनी से भी अधिक बढ़ोतरी हुई है।