You are currently viewing भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया, जयंत यादव की शानदार गेंदबाजी ने दिलाई सीरीज में 1-0 से बढ़त
India beat New Zealand by 372 runs, Jayant Yadav's brilliant bowling gave the series a 1-0 lead

भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया, जयंत यादव की शानदार गेंदबाजी ने दिलाई सीरीज में 1-0 से बढ़त

मुंबईः भारत ने न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट के चौथे ही दिन 372 रनों के विशाल अंतर से हराते इतिहास रच दिया। यह उसकी रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत है। इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया है, जबकि सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया। 540 रनों के भारी भरकम लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की दूसरी पारी 167 रनों पर सिमटी। यह भारतीय टीम की घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीत भी है।

इससे पहले भारत ने जयंत यादव की शानदार गेंदबाजी से दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन सुबह के पहले घंटे में ही न्यूजीलैंड के बाकी बचे पांच विकेट निकालकर 372 रन की रिकॉर्ड जीत से दो मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की। न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर आउट हो गयी। भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाये थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गयी थी।

मैच में रविचंद्रन अश्विन (34 रन देकर चार विकेट) ने हेनरी निकोल्स को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर भारत में अपना 300वां टेस्ट विकेट लेकर न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया। भारत की यह घरेलू धरती पर रन के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले का रिकॉर्ड 337 रन का था जो उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में दिल्ली में बनाया था। कानपुर में अपने जज्बे का शानदार प्रदर्शन करके पहला टेस्ट मैच ड्रॉ कराने वाली न्यूजीलैंड की टीम यहां संघर्ष नहीं कर पायी तथा अतिरिक्त उछाल और टर्न के सामने उसके बल्लेबाजों ने आसानी से घुटने टेके।